घर पर ही प्रोटीन शेक (Protein shake) कैसे बनाये ?

नमस्ते ! हममें से बहुत सारे लोग ऐसे हैं , जो प्रोटीन पाउडर अफ्फोर्ड (afford ) नहीं कर सकते हैं या फिर वे लोग जिनके बजट ( budget ) में  प्रोटीन पाउडर (protein powder ) नहीं हैं , तो इसी चीज़ का ध्यान रखते हुए आज हम सीखेंगे की घर पर आसानी से और अपने बजट में प्रोटीन शेक कैसे तैयार कर सकते हैं 

इसे तैयार करने के लिए हमे जिन - जिन चीजो की जरूरत पड़ेगी वो निचे उलेखित हैं

Ingredients :-

  1. 300 ml दूध (low fat milk)
  2. 1 केला (banana)
  3. 2 tbsp पीनट बटर (peanut butter)
  4. 1 tbsp अलसी (flaxseed)
  5. 1 tbsp शहद (honey)
उपर दिए हुए सरे ingredients को ब्लेंडर (blender) की सहायता से ब्लेंड (blend) लगभग 10 से 15 सेकंड तक करने के बाद आपका प्रोटीन शेक तैयार हो जायेगा 


 Macronutrients :-

Calories
500 kcl
protein
21 gm
Carbs
50 gm
Healthy fat
22 gm
fibre
7 gm


प्रोटीन शेक से जुड़े कुछ सवाल एवं जवाब:-

Q. प्रोटीन शेक हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है?
हमारे शरीर को रोजाना, जितने मात्रा में प्रोटिन की आवश्यकता होती है, उसे पूरा करने के लिए प्रोटीन शेक बहुत अच्छा विकलप है। इसके साथ, यह वजन बढ़ाने एवं शरीर को मजबूती भी प्रदान करता है।

Q. प्रोटीन शेक लेने का सही समय कब है?
प्रोटीन शेक लेने का सही समय वर्कआउट के करीब 30 मिनट बाद है या फिर आप चाहे तो सुबह के नास्ते में अपने कैलोरी के हिसाब से ले सकते हैं।

Q.  क्या प्रोटीन शेक शरीर के लिए हानिकारक है?
यदि प्रोटीन शेक के मिश्रण में चीनी या अन्य चीजों को शामिल कर रहे हैं तो लंबे समय के बाद मोटापा की समस्या होना सामान्य हो सकता है। 

Q. वजन बढ़ाने के लिए कौन सा प्रोटीन शेक जरूरी है?
वजन बढ़ाने के लिए आप घर पर ही प्रोटीन शेक को तैयार कर सकते है। इस बात का ध्यान रखें कि इस मिश्रण में हैल्थी कार्बोहाइड्रेट वाले चीजों को शामिल करें।

Q. क्या प्रोटीन शेक से मोटापा बढ़ता है?
यदि प्रोटीन शेक में काफी मात्रा में ऐसी चीजों का मिश्रण हो जिसमें कैलोरी की मात्रा काफी अधिक है, तब यह मोटापा बढ़ा सकता है।

कुछ जरूरी बातें :-

  • यदि आप लाक्टोज़ इन्तोलेरांत (lactose intolerant) हैं तो दूध क जगह पर Almond milk का उपयोग करें ।
  • इसमें प्रोटीन के अलावा कार्ब्स (carbs ) भी काफी मात्रा में है , यदि आप मसल बिल्ड (Muscle build) कर रहे हैं तो इसका सेवन अवश्य करें ।
  • यदि आप फैट लॉस (Fat loss ) कर रहे हैं तो इसका सेवन कभी कभी करें या तो इसके जगह पर लीन प्रोटीन (lean protein) का इस्तेमाल करें । 

    Post a Comment

    Please do not enter any spam link in the comment box.

    Previous Post Next Post