weight loss in hindi आज कल के modern lifestyle में हमारा खान-पान और रहन सहन सब कुछ unhealthy सा हो गया है Market में उपलब्ध fast food, fried food, packaged food जिसका सेवन हम अक्सर करते हैं, इनमे मौजूद fat, carbs & sugar काफी High amount में होते हैं तथा calories की बात की जाये तो वो भी काफी मात्रा में होती है

 

लम्बे समय तक इन सब चीज़ों का सेवन करने पर वजन / मोटापा का बढ़ना और health related problem (जैसे- constipation, skin problem, hair problem, low testosterone level or heart problem) शुरू हो जाते हैं।


weight loss in hindi



हमे अपने शरीर को फिट रखने क लिऐ इन दो चीजों पर ध्यान रखना होगा।


  •          एक्सरसाइज (Exercise)
  •          हेलथी डाइट (Healthy Diet)


हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने क लिए जितना जरूरी एक्सरसाइज की है , उतनी ही जरूरत एक अच्छी डाइट की भी है। इन दोनों चीजों का ध्यान रखते हुए सबसे पहले हम यह समझेंगे की वह कोन से एक्सरसाइज है, जिसे परफॉर्म करेंगे और सबसे अच्छी बात यह हैं की इन एक्सरसाइज को हम कही भी परफॉर्म कर सकते हैं।



एक्सरसाइज (exercise for weight loss in hindi) 

एक्सरसाइज हमारे शरीर और ब्रेन फंक्शन (Brain Function) के लिए फायदेमंद है। रोजाना एक्सरसाइज करने से हमारा तेस्तोस्तोरोने लेवल (Testosterone Level) भी बूस्ट होता है जो हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक है।

निचे बताये गए एक्सरसाइज को परफॉर्म करने से पहले खुद को अच्छी तरह वार्म-अप जरुर करें।


·      पुश-अप (Push-up) :-

   पुश-अप को हमलोगों ने ना जाने कितनी बार किया होगा। यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज है तथा हर बड़े एथलीट के एक्सरसाइज में पुश-अप जरुर शामिल होता है। यह हमारे चेस्ट, सोल्जर और आर्म्स की मसल को स्ट्रेच तथा पंप करता है और साथ ही स्ट्रेंथ (मजबूत) भी करता है।

 

weight loss in hindi



·      प्लेंक (plenk) 

यह एक्सरसाइज हमारे कोर (Core) मसल को मजबूत करता है तथा फ्लेक्सिबिलिटी (Flexibility) और पोस्चर (Posture) को ठीक करने में मदद करता है। जिनकी भी पीठ की दर्द (Back Pain) होती है , वह इस एक्सरसाइज को जरुर परफॉर्म करे।



·      स्कावत (Squat) 

यह एक्सरसाइज  हमारे लोअर बॉडी (Lower Body) मसल को ट्रेन करता है और क्वैड, ग्लूट, हम्स्तरिंग, काल्व्स जैसे मसल को मजबूत करता है। लेग वर्कआउट करने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह हमारे Testosterone को नेचुरली बढ़ता है तो इसे कभी मिस न करें।


                               weight loss in hindi


 

·      बर्पीस (Burpees) 

Burpees हमारे अपर और लोअर बॉडी मसल के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। यह लेग, हिप, एब्डोमेन, आर्म्स, चेस्ट मसल को एक साथ ट्रेन करती है और मजबूत भी बनती है।



·      बेक एक्सटेंसन (Back Extension) 

यह लोअर बेक मसल को मजबूत करता है। इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करने से यह हमारा स्पाइन मजबूती रहता है तथा यह हमारे लोअर बेक, हिप्स एंड शोल्डर मसल को अच्छी तरह से स्ट्रेच करता है। यह एक्सरसाइज हमारे पोस्चर (Posture) को ठीक करने में मदद करता है।

उपर दिए हुए सरे एक्सरसाइज के साथ कार्डियो (Cardio) को 15-20 मिनट जरुर करे। 


हेलथी डाइट (diet for weight loss in hindi)

हेलथी लाइफ के लिए आपके डाइट का भी हेलथी होना बहुत जरूरी है, तो इसलिए हम समझेंगे की हम अपने डाइट के साथ और किन चीजों को शामिल करें और किसको अवॉयड (avoid) करें।



·      पानी पियें (increase water intake) 

      पानी वेट लोस (weight loss) में काफी फायदेमंद है। इसमें 0 कैलोरीज होते हैं तथा यह कैलोरीज को बर्न करने में काफी सहायक है। किसी भी मील (Meal) को लेने से 15 – 20 मिनट पहले पानी पिंये, यह भूख को कम करने में मदद करता है।



weight loss in hindi

 

·      हरी सब्जियों का सेवन करें

       हमारे डाइट में हरी सब्जियों का होना आवश्यक है। इसमें काफी मात्रा में विटामिनमिनरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं और इनमें कैलोरीज़ भी कम होती है। यह हमारे डाइजेसन और वेट लॉस में काफी मदद करती है और क्रेविंग (cravings) कम करती है।

 




·       पैक्ड फूड और जूसेस को अवॉइड करें (avoid fast food and juices)

        पैक्ड फूड और जूसेस को अवॉइड करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें रिफाइंड कार्ब्सफैट और सुगर काफी मात्रा में उपलब्ध होता हैजिससे इनमें कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। इसके सेवन करने से मोटापा का बढ़ना आम बात है और लंबे समय के लगातार सेवन के बाद यह हमारे ह्रदय को अनहैल्थी करता है और साथ ही Type-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।


      ·   ग्रीन टी और कॉफ़ी पिंए (green tea for weight loss in hindi)

        ग्रीन टी और coffee दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ग्रीन टी हमारी स्किनहिर्दय और ब्रेन को हेल्दी रखता है तथा यह हमारे शरीर के किसी भी बीमारी के रिस्क को कम करने में सहायक है। वैसे ही काफी हमारे फिजिकल परफॉर्मेंस को बढ़ता है और इससे फैट लॉस जल्दी होता है। इसका सेवन खाली पेट और रात में ना करें।



·        प्रोटीन का सेवन करें (protein for weight loss in hindi)

         प्रोटीन हमारे मसल्सस्किनबाल और नाखून को स्वस्थ रखती है तथा यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है। यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है जिससे फैट लॉस और मसल बिल्डिंग का प्रोसेस जल्दी होता है।

 

         प्रोटीन की मात्रा चिकन और अंडे के अलावा सोयाबीनओट्सलेंटिल्सपीनट बटर और चिकपीस से प्राप्त कर सकते हैं।

        इसे भी पढ़े - घर पर ही प्रोटीन शेक (Protein shake) कैसे बनाये ?




·      नींद पूरी लें (sleep for weight loss in hindi)

          जैसे ही डाइट और एक्सरसाइज शरीर के लिए जरूरी है ठीक वैसे ही हमारे शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की नींद भी अति आवश्यक है। कम सोने से मोटापा बढ़ने का खतरा बच्चों और बड़ों दोनों में हो सकता है साथ ही हमारे इम्यून सिस्टम और ब्रेन परफॉर्मेंस को भी कमजोर कर देता।





यदि आपको (weight loss in hindi) पोस्ट अच्छी लगी तो निचे कमेंट कर के जरुर बताये | धन्यवाद 

इसे भी पढ़े - 
 अपने शरीर को डीटोक्स (जमी हुई गंदगी को साफ) कैसे करें | Apne body ko detox kaise krein

                  

 


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post