Hairfall kaise roke : नमस्ते दोस्तों आज हम जानेंगे की हम झड़ते हुए बाल को कैसे रोके क्यूंकि यह problem बहुत ही सामान्य है इसका solution मैं बहुत ही आसानी तरीके से बताऊंगा जिससे की आप hairfall kaise roke , इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते है


इससे पहले आपने इन्टरनेट पर बहुत सारे पोस्ट पढ़े होंगे पर मैं अपने इस पोस्ट मे हेयरफॉल कैसे रोके, हेयरफॉल रोकने के लिए क्या खाए, हेयरफॉल शोलयुसन पर आज मैं आपको विस्तार से बताऊंगा की इन सब प्रॉब्लम को ठीक कैसे करें और जो तरीके मैं आपको बताऊंगा उसे मैंने खुद फॉलो किया है


hairfall kaise roke
hairfall kaise roke


बाल झड़ने के मुख्य कारण 

Hairfall की प्रॉब्लम आजकल बहुत ही नार्मल है, और यह प्रॉब्लम अब बहुत कम उम्र (18-20) मे शुरू होने लगी है। यह एक ऐसी प्रॉब्लम है की अगर जल्द से जल्द इसका उपाय न किया जाए तो यह खुद से कण्ट्रोल होने में काफी वक़्त लगा सकती है। तो चलिए जानते हैं इस प्रोबलम के मुख्य कारण :-


डी.एच.टी. (D.H.T)

आजकल ज्यादातर लोगो में बाल झड़ने का मुख्य कारन डी.एच.टी. है। डी.एच.टी. एक androgen है। androgen एक sex हॉर्मोन है जो male sex characteristics के विकास मैं सहायता करता है। यह शरीर के बालों को उगने में काफी सहायक है न कि सिर के बालों में।


हमारे शरीर में मौजूद एंजाइम 5 alpha reductase होता है जो testosterone hormone के साथ मिलकर D.H.T बनाता है। बालों के पोषण के लिए सबसे जरूरी होता है blood supply जो की hair roots में बनी रहनी चाहिए। D.H.T हमारे hair roots में जमा होने लगता है, जिससे blood supply कम होने लगता है जिससे बाल टूटने और झड़ने शुरू हो जाते हैं।


D.H.T block करने का best solution है, D.H.T blocking food को  consume करें

वह food जिसमे Lycopene, Lycine & Antioxidants हो जैसे की केला, तरबूज, राजमा, कद्दू के बीज, गाजर, बादाम। इनका सेवन करने से अपने शरीर में D.H.T के production को कम करते हैं।


कब्ज (Constipation) :-

कब्ज जो आज कल काफी सामान्य प्रॉब्लम है। इसके होने का सबसे बड़ा कारण है package food एवं junk food को consume करना। इनका सेवन करने पर यह अच्छे से digest न होकर हमारे आंत में सड़ते रहते हैं, जिससे गंभीर बीमारियाँ कि सम्भावना होती है इनमे से एक हेयर फॉल भी शामिल है।


इन foods में nutrients भी ना के बराबर होते हैं और आजकल लोग घर के खाने को छोडकर इसी का सेवन काफी मात्रा में कर रहे जिससे हमारे शरीर के साथ हमारे बालों को भी नहीं पहुँच रहे हैं, जिसका एक कारण हेयर फॉल भी है।  


Constipation को ठीक करने के लिए dairy products & junk food को पूरी तरह से avoid करें , हरी सब्जियों को सलाद के रूप में खाएं और फलों में पपीता को जरुर शामिल करें। इसके साथ ही भोजन करने के तुरंत बाद पानी न पियें कम से कम 30 मिनट बाद पिये।

कम ब्लड सर्कुलेशन (poor blood circulation)

यदि आप कितनी भी अच्छी diet follow कर रहे हो, अगर आपके scalp area में ब्लड flow नहीं होगा तो बाल टूटते ही रहेंगे क्यूंकि nutrients blood के साथ ही flow होते हैं। blood circulation को improve करने के लिए रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरुर करें।

उपर बताये गए कुछ main reason जिससे hairfall शुरू होते हैं। अब हम समझेंगे कुछ common mistake जो हम रोजाना करते हैं, जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं। 

    

कुछ सामान्य गल्तियां 

बालों को नुकसान करने वाली कुछ समान्य गल्तियां जिसे हम रोजाना करते हैं, जो निचे बताये गए हैं छोटी छोटी गलतियां कभी कभार hairfall का reason बन जाती है  


  • हेयर प्रोडक्ट्स (use of hair products)

मार्केट में उपलब्ध अनेक तरह के हेयर प्रोडक्ट्स जैसे की hair wax, hair gel, hair spray जिनमे मौजूद chemicals बालों के लिए सही नही है। ये सब हमारे hair roots को कमजोर कर देते है इसका नतीजा hair fall होता है।


hairfall kaise roke
hairfall kaise roke

  • हीट (heat on hair)


अपने बालों को हीट से बचने की सबसे जादा जरुरत है।किसी भी तरह का हीट बालों के लिए चाहे 
वो hairdryers, hot water या sunlight नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए hairdyers का उपयोग कभी – कभी ही करें तथा जब भी कही बाहर जाये तो टोपी (Cap) का use करें।

hairfall kaise roke
hairfall kaise roke

  • हेयर वाश (hair wash)


अपने बालों को रोजाना शैम्पू से न धोंये। इसका use daily करने से हमारे scalp में मोजूद natural oil निकल जाते है और बाल dry हो जाते हैं। हफ्ते में इसका इस्तेमाल सिर्फ 2 बार ही करें ।

  • गिले बालों को सुखाना (drying wet hair)

जब हमारे बाल गिले होते हैं तो इसे सुखाने के लिए towel से तेज़ी से rub करना शुरु कर देते हैं, जिससे यह हमारे बालों को कमजोर कर देता है। hairfall kaise roke, इसका solution यही है की towel का use गिले बालों पर हल्का हल्का tap करे और गिले बालों को कभी comb (कंघी) न करें।

  • बालों को कसकर बांधना (tying hair tightly)

आज बहुत तरह के hairstyle को follow करने के चलते हम hairband और ruber band का use करते हैं। ये सब हमारे hair roots पर tension create करते हैं जिससे ये सब हमारे hair roots पर tension create करते हैं जिससे बाल टूटना शुरू हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल कभी कभार ही करें । टूटना शुरू हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल कभी कभार ही करें ।

  • स्ट्रेस (stress)

हम बहुत अधिक stress लेते हैं तो इससे भी hairfall होता है। इसके साथ ही यह हमारे health के लिए भी अच्छा नहीं है। यदि आप hairfall कैसे रोके, इसका solution धुंध रहे हैं तो अपने बालों का अच्छे से care करें तथा अच्छी डाइट को follow करें तथा बिलकुल भी stress न लें।


हेयर फॉल रोकने के उपाय 

हेयर फॉल control के बेस्ट और आसान तारीके तथा इससे जुड़े सवाल की hairfall rokne ke liye kya khaye, तथा naye baal kaise ugaye . इन सब के बारे में विस्तार से बताऊंगा ।


निचे बताये गये hairfall सलूशन को follow कर के आप भी hairfall रोक सकते हैं । यह बहुत ही आसान तरीका है hairfall रोकने का ।


तांबे के बर्तन का उपयोग (use copper vessel)

आयुर्वेद में ताम्बे के बर्तन से पानी पीना शरीर के लिए बहुत लाभदायक बताया गया है। यह अनेको हेल्थ प्रोब्ल्र्म जैसे पेट की साडी प्रॉब्लम, वेट लोस, जोड़ो के दर्द ठीक करने तथा साथ ही hairfall की समस्या को भी जड़ से ठीक करने में काफी उपयोगी है।

रात में सोने से पहले ताम्बे के जग में पानी भर कर रख लें तथा सुबह खली पेट इस पानी को पीये ।


अच्छे शेम्पू को चुने (pick the best shampoo)

मार्किट में उपलब्ध हर तरह के शेम्पू जिसमे उपस्थित बहुत से हानिकारक chemical और sulphate होते हैं। यह हमारे बालों को केयर न करके इसे ओर भी ज्यादा damage कर देते हैं । आजकल ऐसे shampoo का use लोग काफी मात्र में कर रहे हैं ।


इन शैम्पू को use करने से अवॉयड करें । अच्छी शैम्पू को चुनने के लिए हमेसा उसके ingredients को check करें कि उसमे shulphate की मात्रा न हो । ऐसे शैम्पू online store पर आसानी से मिल जायेंगे।


hairfall kaise roke
hairfall kaise roke


बालों को मसाज करें (massaging your hair)

हेयर फॉल कैसे रोके, इसका बेस्ट solution मेन से एक है अपने बालों को हफ्ते में 2 बार अच्छे हेयर आयल से मसाज करें । मसाज करने से हमारे scalp area में ब्लड flow अच्छे से होता है जो hairfall solution के लिये लाभदयक है । onion hair oil या प्याज का रस भी बालों पर कभी कभी जरुर लगाये ।


    प्रोटीन का सेवन करें (eat protein)

प्रोटीन हमारे skin, nail and hair के लिए बहुत लाभदायक होता है । यह हमारे immune system को भी improve करता है । अपने डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाये और यदि आपका weight जितना है उसी के अनुसार प्रोटीन का सेवन करें ( protein required = 1gm X your body weight) . protein का अच्छे से consume करने पर naye baal kaise ugaye और hairfall kaise roke इस प्रॉब्लम का solution में मददगार है ।


प्रोटीन intake बढ़ाने के लिए chicken, eggs को diet में add करें । यदि vegetarian हैं तो soyabean, oats, lintels, chickpeas, kidney beans और whey protein का use करें । इसके साथ ही healthy fats , विटामिन c और iron वाले फ़ूड को खाएं।

इसे भी पढ़े - Whey protein से जुड़ी जानकारियां ।


    बलायम करें (balayam)

hairfall के solution के लिए बलायम जरुर करें। यह हमारे शारीर में acupressure की तरह काम करता है । बलायम कैसे करें – इसका जवाब है अपने दोनों हाथों के bottom nail को एक दुसरे से रगड़े । bottom nail के nerve सीधे हमारे brain से जुड़े होते हैं और बलायम करने से scalp area में आचे से blood flow होता है। ध्यान रहे जब भी बलायम करें तो अपने अंगूठे वाले nail को रब न करें । बलायम को रोजाना 10-15 मिनट तक करें ।


Conclusion :


1. रोजाना 10 – 12 गिलास पानी जरुर पीये ।

2. घर के खाना का सेवन ज्यादा करें और junk food को अवॉयड करें ।

3. बालों को धुल तथा धुप से बचाए ।

4. 6 – 7 घंटे की नींद जरुर लें ।

5. stress न लें ।

· 

  इसे भी पढ़े -How to weight loss in hindi | वजन आसानी से कैसे घटाए          

  

यदि आपको मेरी ये पोस्ट hairfall kaise roke अच्छी लगी तो नीचे कमेंट कर के जरूर बताएं।





Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post