Shilajit ke fayde - आजकल के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में मानसिक एवं शारीरिक तनाव होना काफी सामान्य है। ऐसे में हम खुद को स्वस्थ रखने के लिए न जाने कितने तरह के सप्लीमेंट, मल्टीविटामिन टैबलेट्स एवं फिश ऑयल जैसे चीजों का सेवन करते हैं पर रोजाना होने वाले चिंता, तनाव एवं थकान को ठीक करने में अश्वगंधा एवं शिलाजीत सबसे अच्छे औषधि माने जाते हैं।

अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे लगभग एक सामान्य से हैं, पर शिलाजीत इसके मुकाबले ज्यादा एवं जल्दी असरदार होता है। हम शिलाजीत के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे इसका लाभ एवं हानि तथा इससे जुड़े सारी जानकारियां ।

Shilajit ke fayde


शिलाजीत क्या है ? (What is shilajit in hindi ?)

शिलाजीत को अंग्रेजी में 'मिनरल पिच' या 'मिनरल वैक्स' के रूप में जाना जाता है। यह चट्टानों से पाए जाने वाले एक गोंद की तरह चिपचिपा पदार्थ है। इसके अंदर पहाड़ों के चट्टानों एवं पेड़ पौधे में उपस्थित खनिज लवण इनमें पाये जाते हैं।

इसका उपयोग प्राचीन काल से ही तरह-तरह के बीमारियों को ठीक करने में किया जा रहा है। यह एक पावर-फुल औषधि (जड़ी बूटी) है, जो प्राकृतिक के द्वारा उपहार में दिया गया है। इसका सेवन बच्चे, बड़े एवं बूढ़े पर्याप्त मात्रा में कर सकते हैं यह सभी के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है।

शिलाजीत कहां पाया जाता है? (Where is shilajit found? )

शिलाजीत आमतौर पर चट्टानों में पाया जाता है पर वह शिलाजीत जो सबसे शुद्ध एवं कारगर माना जाता है, वो हिमालय और तिब्बत पर्वत जैसे पर्वतों में पाया जाता है। 

शिलाजीत की विशेषता रोगी के रोग को दूर करना है और स्वस्थ व्यक्ति के लिए भी लाभदायक है। शिलाजीत कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है, जिनके बारे में हम अब चर्चा करेंगे ।

शिलाजीत के फायदे (Shilajit benefits)

शिलाजीत के फायदे के बारे में हम लोगों ने तो जरूर सुना है पर आज जो मैं इसके फायदे बताने वाला हूं वह आश्चर्यचकित करने वाले हैं।

मार्केट में उपलब्ध शिलाजीत में डाबर शिलाजीत के फायदे लगभग एक सामान्य से हैं । शिलाजीत को दो तरह से मार्केट में बेचा जाता है - गाढ़ा द्रव्य और कैप्सूल । इनमें ज्यादा फायदेमंद के लिए द्रव्य (liquid form) का उपयोग करें ।

आइए जानते हैं अश्वगंधा के हैरान कर देने वाला फायदे ।

  • चिंता, तनाव एवं थकान  (stress, anxiety & fatigue)

जिस तरह चिंता, तनाव और थकान को दूर करने के लिए शिलाजीत का प्रयोग किया जाता है ठीक उसी प्रकार अश्वगंधा भी इन सब चीजों मेंं काफी उपयोगी है । यह दोनो हर्ब्स इस प्रकार के प्रॉब्लम्सस में काफी असरदार है।

  • ऊर्जा प्रदान करने में (Energetic)

इसका सेवन पर्याप्त मात्रा में करने पर यह हमारे शरीर के शारीरिक कार्य (physical performance) को बढ़़ाता है।  साथ में हमें पूरे दिन energetic रखता है।

Shilajit ke fayde
Shilajit ke fayde

  • हृदय स्वास्थ (heart health)

शिलाजीत के फायदे हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी है। यह ह्रदय स्वास्थ्य से लेकर हृदय से जुड़ी सारी बीमारियां को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  • यौन रोग (sexual problem)

इसके आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदे में से एक यह पुरुष के हर तरह के यौन रोग में मदद करता है। फिर चाहे वह शीघ्रपतन, (premature ejaculation), नपुंसकता (erectile dysfunction) और स्वप्नदोष (nightfall) जैसी बीमारियों को ठीक करने में असरदार है। यदि आप इस तरह के प्रॉब्लम्स से परेशान हैै तो इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन जरूर करे। 

Shilajit ke fayde

  • पीरियड (periods)

शिलाजीत महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म से बचाता है।  साथ ही पीरियड्स केेेे दौरान होने वाले अत्यंत पीड़ा में भी
मदद करता है। महिलाओ को शिलाजीत का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लेना चाहिए।

  • टेस्टेस्टरोन (Testosterone)

टेस्टेस्टरोन जो की एक पुरुष सेक्स हार्मोन है। यह पुरुष एवं महिला दोनों मेें पाया जाता है । पुरुषों में इस हार्मोन का कम होना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इससे तरह-तरह के हेल्थ प्रॉब्लम्स शुरू होनेे लगता है। 

अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे टेस्टेस्टरोन को बढ़ाने में अत्यंत उपयोगी है। इन दोनों में से किसी भी हर्ब्स का प्रयोग करके अपने सेक्स हार्मोन को बढ़ा सकते हैं।

Shilajit ke fayde


  • चेहरे के स्वास्थ्य में (improve skin health)

शिलाजीत में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट चेहरे को हेल्दी बनाए रखने में काफी सहायता करता है । शिलाजीत के उपयोग से आपकी युवा त्वचा अधिक युवा दिखने लगती है। साथ ही झुर्रियों को दूर करने में काफी असरदार है।

  • इम्यून सिस्टम (immune system)

इनमें मौजूद विटामिंस व मिनरल्स हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में काफी मदद करते हैं। इसके साथ ही  पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से यह हमारे डाइजेशन को भी इंप्रूव करने में सहायता करते हैं।

Shilajit ke fayde

  • हड्डियों के विकास में (Bones health)

इनमें मौजूद कैल्शियम, निकल एवं मैग्नीशियम जैसे तत्व हमारे हड्डियों केे स्वास्थ्य एवं विकास में काफी महत्वपूर्ण है। हड्डियों से जुड़ी कोई प्रॉब्लम हो तो भी इसका सेवन करें।

  • type 2 डायबिटीज

शिलाजीत रक्त में उपस्थित शुगर लेवल के मात्रा को कम करता है। यदि आप टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित है तो इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन अवश्य करें। यह इसमें काफी लाभदायक है।

  • एकाग्रता (concentration power)

यह हमारे ब्रेन परॉर्मेंसेस को इंप्रूव करता है। इसके साथ ही एकाग्रता एवं मेमोरी पावर को बढ़ाने मेंंं मदद करता है।

Shilajit ke fayde


यह थे कुछ शिलाजीत के फायदे जो आश्चर्यचकित कर देने वाले हैं। यदि हम इसका सेवन रोजाना पर्याप्त मात्रा में करे तो 
शरीर के स्वास्थ्य में अत्यंत लाभदायक है।

शिलाजीत का सेवन कैसे करें एवं इसके डोसेज (shilajit dosage)

शिलाजीत सेवन करने का सही समय है सुबह नाश्ता से 30 से 45 मिनट पहले लें। ध्यान रहे इसका सेवन करने के तुरंत बाद कुछ ना खाएं ।

शिलाजीत खाने का तरीका यह है कि आप इसे हल्के गर्म पानी या तो फिर हल्के गर्म दूध के साथ लें। 

Dosage :-

 | 150 - 250 mg | 

1. इसका सेवन 600 mg से अधिक न करें।
2. 15 वर्ष से कम एवं महिलाएं इसका सेवन करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें।
3. यदि आप लैक्टोज़ इंटोलेरांट हैं तो दूध के जगह हल्के गर्म पानी का उपयोग करें।
4. यह एक पावरफुल हर्ब्स है, इसलिए इसका सेवन लगातार डेढ़ महीना करने के बाद 15 से 20 दिन तक इसका सेवन न करें। इसके बाद इस प्रक्रिया को दोबारा
दोहराएं।

शिलाजीत के नुकसान (side effects of shilajit)

1. प्रेग्नेंट महिलाएं शिलाजीत का सेवन ना करें यह घातक हो सकता है ।
2. यदि आपको बुखार हो तो इसके सेवन करने से बचें।
3. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन ना करें।
4. अगर किसी भी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो तो इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Conclusion :-

1. शिलाजीत एक औेषधी है, जो चिंता तनाव और थकान को दूर करने में काफी उपयोगी है।
2. आवश्यकता से ज्यादा इसका इस्तेमाल करने पर यह हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।
3. शिलाजीत प्राकृतिक के द्वारा दिया हुआ एक अनमोल -सा उपहार है, जो शरीर के स्वास्थ्य में काफी लाभदायक है। अत: इसका प्रयोग अवश्य करे।

यदि आपको मेरी यह पोस्ट शिलाजीत के फायदे, अच्छी लगी तो नीचे कमेंट कर के जरूर बताएं । 
 ऐसे ही रोचक पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें तथा हमारे facebook page को लाइक करें । धन्यवाद









Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post