नमस्ते, दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि चना क्या है एवं chana khane ke fayde को विस्तृत रूप से समझेंगे ।

आजकल के भागदौड़ (busy lifestyle) में थकान और कमजोरी होना काफी सामान्य है। ऐसे में इस भाग दौड़ में अन्हैल्थी फूड का सेवन भी काफी कर रहे हैं, जिससे डाइजेशन की समस्याएं जैसे - कब्ज (constipation) का होना आम बात है। इस तरह के प्रॉब्लम्स में kale chane ke fayde काफी फायदेमंद एवं हैरान कर देने वाले हैं।

चना महिलाओं एवं पुरुषों दोनों के लिए लाभदायक है, पर इसका सेवन पुरुषों में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। शारीरिक कमजोरी (physical weakness) हो या मर्दाना शक्ति (male sexual power) यह दोनों को बढ़ाने में काफी असरदार है। 

आइए जानते हैं चना के फायदे एवं इससे जुड़ी सारी जानकारियां।

chana khane ke fayde

चने क्या है ? (What is black chickpeas in hindi)

चने को हमेशा से ही घोड़े की खुराक की तरह माना जाता है । जिस तरह घोड़े इसका सेवन करने पर ऊर्जावान बन जाते हैं, उसी तरह यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है,  साथ ही थकान को भी दूर करते है।

यह शाकाहारी चना किसी भी मांस के मुकाबले 100X ज्यादा ताकतवर खाद्य पदार्थ (strong food) एवं साथ ही सबसे अच्छी बात है की ये काफी कम कीमत में मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं।

Nutrition facts :-

1/2 cup black chickpeas 

Protein - 8.7 gm

Carbs   - 29.4 gm

Fat       - 4.05 gm

Fibre   - 8.8 gm

Sodium - 240 mg

Calories - 180

Chana khane ke fayde (चना के फ़ायदे)


आइए जानते हैं चने खाने के आश्चर्य चकित फायदों के बारे में।

  • वेट लॉस (weight loss)

चने में उपस्थित अधिक मात्रा में प्रोटीन एवं फाइबर, वेट लॉस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप वेट लॉस कर रहे हो तो bheege hue chane ke fayde इसमें काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए इसका सेवन पर्याप्त मात्रा में अवश्य करें।

chana khane ke fayde

  • प्लांट प्रोटीन (plant protein)

यह एक प्लांट प्रोटीन का source  एवं इसकी खास बात यह है कि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इसे cheap & best प्रोटीन फूड माना जाता है। यदि आप शाकाहारी (vegetarian) हैं या तो फिर vegan diet को फॉलो करते हैं तो आप इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

  • डाइजेसन (Digestion)

यदि किसी भी तरह का डाइजेसन प्रॉब्लम हो तो ankurit chana khane ke fayde इस तरह के प्रॉब्लम्स में काफी लाभदायक साबित होते हैं । इन में मौजूद फाइबर इन प्रॉब्लम्स में असरदार है। ध्यान रहे कि इसका सेवन आवश्यकता से अधिक ना करें, नहीं तो यह इन प्रॉब्लम को बढ़ा सकता है।

  • भूख नियंत्रित में (control appetite)

Subah khali pet Chana khane ke fayde, भूख को नियंत्रित करने एवं पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर एवं कम कैलोरीज़ हमारे पेट को लंबे समय तक भरे रखने में सहायता करते हैं, जिससे बार बार भूख नहीं लगती और हम कुछ भी unhealthy खाना खाने से बचे रह सकते हैं।

  •  नील स्पर्म काउंट (low sperm count)

यदि आप निल स्पर्म काउंट से परेशान है तो काले चने को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। gud aur chana khane ke fayde, महज कुछ ही दिन में शरीर के अंदर स्पर्म तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। 

अपने ब्रेकफास्ट में चना एवं गुड़ को एक साथ शामिल करें । यह स्पर्म काउंट बढ़ाने में एक रामबाण उपाय है। 

chana khane ke fayde

  • इम्यून सिस्टम (Immune system)

Unhealthy lifestyle के कारण इम्यून सिस्टम का कमजोर होना काफी आम बात है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए अच्छी और clean डाइट का सेवन करना बहुत जरूरी है, जिससे कि हमारे शरीर को पूरा - पूरा nutrients मिल सके।

वैसे तो आजकल तरह - तरह के unhealthy खाना का सेवन करने पर यह इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डाल रहा है। काले चने में उपस्थित nutrients इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और इसके साथ ही छोटी - छोटी बीमारियों से लडने में अहम भूमिका निभाते हैं।

  • वजन बढ़ाने में (weight gains)

यदि आप काफी दुबले-पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं ? फिर भी काफी चीजों को ट्राय करने के बाद भी आप का वजन नहीं बढ़ पाता तब काले चने को अपने डाइट में जरुर शामिल करें। यह तरीका काफी असरदार है। इसके पर्याप्त सेवन मात्र से ही हफ़्ते भर में आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा।

  • हड्डियों के स्वास्थ्य में (keeps bone healthy)

chana khane ke fayde, हड्डियों के स्वास्थ्य में भी उतना ही लाभदायक है जितना की शरीर के लिए। इसमें उपस्थित कैल्शियम, विटामिन एवं आयरन हड्डियों के स्वास्थ्य एवं विकास में सहायक है।

chana khane ke fayde

  • प्री - वर्कआउट में (use as pre-workout)

जीम जाने या तो फिर एक्सरसाइज करने से पहले हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट की जरुरत होती है ताकि एक्सरसाइज के दौरान एनर्जेटिक रहे और अपना बेस्ट देने की कोशिश करें।

काले चने को जिम जाने से पहले करीब 1 घंटे मुट्ठी भर भींगे हुए चने का सेवन करे, इसके साथ ही ब्लैक कॉफी को भी लें। यह सबसे अच्छा एवं सस्ता preworkout में   से एक है, जिसे आसानी से हम अपने बजट में सामिल कर सकते हैं।

  • चेहरे को स्वस्थ रखने में ( Good glowing face)

काले चने में मौजूद एंटऑक्सीडेंट्स एवं फाइबर, चेहरे को जवान एवं खूबसूरत बनाए रखता है। साथ ही skin acne और झुर्रियों को हटाकर चेहरे की चमक को बनाए रखने में सहायता करता है।

chana khane ke fayde

  • थकान को दूर करने में (To relieve fatigue)

क्या आप पूरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं ? यदि हां । तो काले चने को अपने ब्रेकफास्ट में सामिल करे । यह हमारे शरीर से थकान को दूर करके हमें पूरे दिन energetic रखता है।

आजकल के युवाओं में इस तरह की समस्या काफी सामान्य रहती है । इसलिए अपने लाइफस्टाइल एवं खानपान को हेल्दी रखें।

  • सेक्सुअल प्रॉब्लम्स (sexual problem)

इस तरह के प्रॉब्लम्स का सामना पुरुषों को कभी न कभी तो करना ही पड़ता है। यह प्रॉब्लम्स किसी में उम्र में हो सकते हैं। यदि आप किसी भी इस तरह की इस प्रॉब्लम में हो तो काले चने को अपने डाइट में शामिल करें। यह काफी फायदेमंद है।

bhinge chane aur gud khane ke fayde, किसी भी तरह के सेक्स प्रॉबलम एवं सेक्सुअल पावर बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में इस सेवन से ही यह वीर्य (sperm) क्वालिटी को भी इंप्रुव करता जो कि पुरुषों के लिए होना अति आवश्यक है।

chana khane ke fayde

  • चीप & बेस्ट प्रोटीन (cheap & best protein source)

काले चने प्रोटीन का सबसे अच्छा source है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि ये काफी कम कीमत में एवं बड़ी आसानी से उपलब्ध होता है। जो भी लोग जिनका प्रोटीन के लिए बजट कम होता है, वह इसे आसानी से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह थे कुछ chana khane ke fayde जो आश्चर्यचकित कर देने वाले हैं। यदि हम इसका सेवन रोजाना पर्याप्त मात्रा में करे तो 
शरीर के स्वास्थ्य में अत्यंत लाभदायक है।

चना खाने के नुकसान (side effects of black chickpeas in hindi)

जिस तरह चना के फायदे हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण ठीक उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है जिसे हम जानेंगे।

1. इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन न करने पर पेट दुखने जैसी समस्या शुरू होने लगती है।
2. चने को अच्छी तरह भिंगो कर नहीं खाने पर गैस की समस्याएं होने लगती है।
3. आवश्यकता से अधिक खाने पर अपच व् पेट खराब की समस्याएं होने लगती है।
4. खाली पेट इसका ज्यादा सेवन करने पर पेट का भारी लगना सामान्य है।

Conclusion :-

1. चना एक strong plant based जो कि थकान को दूर कर ऊर्जा प्रदान करने में महत्वपर्ण भूमिका अदा करता है।
2. यदि इसका सेवन पर्याप्त मात्रा में किया जाए तो हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदयक है।
3. ध्यान रहे कि इसका सेवन आवश्यकतानुसार से ज्यादा न करें, क्योंकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं।

यदि आपको मेरी यह पोस्ट chana khane ke fayde,अच्छी लगी तो नीचे कमेंट कर के जरूर बताएं।

इसी तरह के रोचक व ज्ञानवर्डक पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करे साथ ही हमारे fb pages को लाइक करें। धन्यवाद्

Also read :-

अश्वगंधा के फायदे   - अश्वगंधा के आश्चर्यचकित फायदे


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post