नमस्ते दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की लेग एक्सरसाइज क्यों जरूरी है और बेस्ट leg exercises in hindi कौन - कौन से हैं ? 

Leg Exercises In Hindi


ज्यादातर शुरुवाती लोग (beginners) और भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो upper body के मसल को ट्रेंड करने में व्यस्त हुए रहते हैं और leg exercises को नहीं करने के लिए बहाने ढूंढते रहते हैं। शायद उनका ऐसा मानना है कि leg मसल को ट्रेंड करने के कोई फायदे नहीं होते हैं ।

आज के इस रोचक पोस्ट में इसी के बारे में बताऊंगा कि इसके benefits क्या क्या हैं तथा best leg exercises at home कौन कौन से हैं? सबसे अच्छी बात यह है कि सारे एक्सरसाइज को आप आसानी से घर में भी परफॉर्म कर सकते हैं।

लेग एक्सरसाइज के फायदे (Benefits Of leg workout)

बहुत से लोगो के साथ इस तरह की गलतफहमी है की लेग exercise के फायदे नहीं होते और इसे ट्रेंड ना करने का एक कारण यह भी है कि यह दिखने वाले मस्ल नहीं होते इसलिए वे एक्सरसाइज में सारा समय chest, biceps & triceps को ट्रेंड करने में निकाल ही देते हैं।

आइए जानते हैं लेग एक्सरसाइज के फायदे :-

टेस्टोस्टोरेन का नेचुरली बढ़ना (boost testestorene naturally) 


Leg Exercises In Hindi


आज कल के इस unhealthy लाइफस्टाइल में पुरुषों के टेस्टोस्टोरेन का लेवल कम होने की समस्या लगभग कम उम्र के लोगों में शुरू होने लगी है। इसका कम होना शरीर में प्रॉब्लम्स को बढ़ावा देता है। 

टेस्टोस्टोरेन एक पुरुष सेक्स हार्मोन है जो पुरुषों में शारीरिक विकास के लिए लाभदायक है एवं बाल दाढ़ी का आना भी इस पर ही निर्भर करता है।

लेग एक्सरसाइज Leg exercises in hindi, को परफॉर्म करने पर हमारी शरीर नेचुरली टेस्टोस्टोरेन को बढ़ाने में मदद करती है । इसके साथ ही टेस्टोस्टोरेन  बढ़ाने के लिए अश्वगंधा सबसे उचित आयुर्वेडिक औसधि है। इसका इस्तेमाल अवश्य करें।   
 

कैलोरीज़ अधिक बर्न होना (burn more calories)


Leg Exercises In Hindi



हमारे पैर में जांघ की जो मांस पेशी होती है उसे हम क्वाड्रीसेप्स (quadriceps) कहते हैं। यह सबसे लंबी मांसपेशी होती है इसलिए इसे ट्रेंड करने में सबसे ज्यादा समय और मेहनत लगती है। 

जब भी हम जिम में या कहीं पर भी इस मसल्स को ट्रेंड कर रहे होते हैं तो इसमें हमारे शरीर भी अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करने लगती है। इसका सबसे ज्यादा फायदा वेट लॉस में होता है। इसलिए इसे जरूर try करें।

ब्लड फ्लो अच्छा रखें (good blood flow)


Leg Exercises In Hindi


लेग एक्सरसाइज करने के फायदे ब्लड फलो को बेहतरीन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि महिला एवं पुरुष दोनों के पेल्विक मसल्स (pelvic muscles) में अच्छे से ब्लड फ्लो नहीं हो पा रहा तो लेग एक्सरसाइज करने से इसमें सुधार होती है। 

पेल्विक मसल्स में अच्छे से ब्लड फ्लो नहीं हो पाने के कारण पुरुषों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं जिसमें से एक कॉमन प्रॉब्लम है लिंग में तनाव कम होना। 

यदि आप इस समस्या का समाधान चाहते हैं तो लेग एक्सरसाइज को जरूर करें एवं साथ ही शिलाजीत नामक औषधि का अवश्य सेवन करें।


यह थे कुछ लेग वर्कआउट के फायदे जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। इसलिए लेग एक्सरसाइज को कभी न छोड़े।

लेग एक्सरसाइज (leg exercises in Hindi)

आइए जानते हैं कि लेग के वह कौन कौन से एक्सरसाइज हैं जिसे हम आसानी से परफॉर्म कर सकते हैं। यहां बताए गए जितने एक्सरसाइज है उसे आप आसानी से कही पर भी कर सकते हैं।

स्क्वॉट (Squats)




स्क्वॉट ऐसी एक्सरसाइज है जिसे beginners और बड़े - बड़े एथलीट सभी परफॉर्म करते हैं। यह एक्सरसाइज सभी लोगों के लिए हैं चाहे वो महिलाएं हो या पुरुष। 

इस एक्सरसाइज को करने से यह जांघ के quads और hamstring पर अच्छे से काम कर के इसे विकसित करने में मदद करता है। साथ ही जांघ में जमी हुई अधिक चर्बी, जो खासकर के लड़कियों में ज्यादा होती है उसे खत्म करने में मदद करता है। इसे जरूर करें।

कैसे करें:- 

इस एक्सरसाइज को अच्छी तरह से परफॉर्म करने के लिए उपर दिखाए गए लेग exercise video को अच्छी तरह से फॉलो करें। 

Sets and reps - 15 X 3


लंजेस (Lunges) 




लंजेस ऐसी एक्सरसाइज है जो upper leg के सारे मसल्स quads, hamstring और glutes को अच्छे से ट्रेंड करता है। इसके साथ ही जमी हुई चर्बी को भी जल्द से जल्द खत्म करने में मदद करता है। 

कैसे करें:- 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए उपर दिखाए गए वीडियो को अच्छी तरह से देखे फिर परफॉर्म करें । ध्यान रहे कि एक पैर को एक स्टेप आगे लें और पीछे वाले पैर के घुटने को पूरा जमीन तक टच करे।

शुरुवाती में अपने body weight के साथ इस एक्सरसाइज को करें। उसके बाद weights का इस्तेमाल करें ।

Sets and reps - 12 X 3


हिप थ्रस्ट (hip thrust)

हिप थ्रस्ट एक्सरसाइज हमारे ग्लुट्स के लिए अच्छे हैं। बहुत सारे लोग हैं जो इस एक्सरसाइज को नहीं करते, हालांकि महिलाएं इसे ज्यादा परफॉर्म करती है। ऐसा कुछ नहीं है, यह एक्सरसाइज पुरुषों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना महिलाएं के लिए। 

इसके फायदे की बात की जाए तो यह glutes ki मसल्स को ट्रेंड कर जमी हुई चर्बी को खत्म करता है। इसके साथ यह पेल्विक फ्लोर मसल्स में ब्लड का फ्लो इंप्रूव करता है। जो की इसके सबसे अच्छे फायदे है।

कैसे करें:- 

लेग exercises in hindi, इसमें हिप थ्रस्ट की एक्सरसाइज को परफॉर्म करने के लिए अच्छे से कहीं पर भी लेट जाएं। साथ ही कंधे और पैर के तलवे को जमीन में स्पर्श रहने दे और बीच के शरीर को हवा में उठाए उसके बाद जमीन पर रखें। इस प्रक्रिया को दोहराएं । 

Sets and reps - 15 X 3


कालफ रेज (Calves raises) 


Leg Exercises In Hindi

ये एक्सरसाइज हमारे calf मसल्स को ट्रेंड करने में मदद करती है। कलफ के मसल्स को नजरअंदाज न करें। शरीर के हर एक पार्ट्स  को ट्रेंड करे जिससे आपकी बॉडी अच्छी दिखे। 

कैसे करें :

यह एक्सरसाइज काफी आसानी से कोई भी कर सकता है। इस के लिए आप सीधे जमीन पर खड़े हो जाएं तथा अपने पैरों के अं गु लियों के सपोर्ट से अपने एंडियों को उठाए फिर उसे नीचे करें । इस प्रक्रिया को दोहराएं ।

Sets and reps - 30 X 3


उपर बताए गए leg exercises in hindi, इसके फायदे बहुत हैं। मुझे उम्मीद है कि आप इसे जरूर परफॉर्म करेंगे।  

लेग एक्सरसाइज से जुड़ी सावधानियां 


Leg Exercises In Hindi
leg exercises in Hindi 


लेग एक्सरसाइज को परफॉर्म करने के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी है। इसके साथ ही कुछ बातों को ध्यान  रखना है। आइए जानते हैं वह कौन कौन से हैं :- 

1. चाहे वह लेग की हो या किसी की भी,  यदि आप रोजाना एक ही मसल्स को ट्रेंड करते रहेंगे और रेस्ट नहीं देंगे तो इससे injury भी होगी और आपके मसल्स भी विकसित (grow) नहीं होंगे।

2. शुरुवात से ही ज्यादा वजन के साथ इस एक्सरसाइज को परफॉर्म न करें।

3. हफ़्ते में 2 बार से ज्यादा लेग एक्सरसाइज न करें।

4. इस एक्सरसाइज को परफॉर्म करने के दौरान अपने बॉडी को सही form में रखें। नहीं तो इससे injury होने के अधिक chance रहते हैं।

5. ध्यान रहे सब कुछ एक्सरसाइज नहीं होता यदि आप अपनी डाइट को ठीक नहीं रखेंगे तो आपको रिजल्ट्स नहीं मिलेंगे।

Conclusion : 

a) लेग एक्सरसाइज को करना हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। 

b) एक्सरसाइज के साथ अपने डाइट पर भी फोकस रखें ।

c) लेग एक्सरसाइज को सही तरह से परफॉर्म करें एवं रेस्ट भी जरूर दें। ताकि मसल्स अच्छे से grow करे।

d) नेवर स्किप लेग डे ( Never skip leg Day).

यदि आपको मेरी यह पोस्ट, leg exercises in hindi अच्छी लगी तो नीचे कमेंट कर के जरूर बताएं। स्वास्थ्य से जुड़े रोचक पोस्ट पढ़ने के लिए हमे फॉलो करें। धन्यवाद्










Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post