About Banana in Hindi :

केला जो कि हम सभी में से काफी लोगों का फेवरेट व स्वादिष्ट फल है। मार्केट में कई तरह के फल उपलब्ध होते हैं पर केला एक ऐसा फल है जो काफी कम कीमत पर उपलब्ध होता है एवं इसके फायदे भी हैरान कर देने वाले होते हैं। वेट लॉस करना हो या वेट बढ़ाना हो या फिर डाइजेशन की समस्या हो, यह हर चीजो में काफी मददगार है।


kela khane ke fayde


पर क्या आप यह जानते हैं, कि इसे खाने का उचित समय क्या है एवं इसके फायदे व नुकसान क्या क्या हैं? वैसे तो ज्यादातर इसके फायदे ही हैं पर इसके सेवन को ले कर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, इसलिए आज की पोस्ट में हम इसी बात को जानेंगे कि केला खाने के फायदे क्या हैं, इसे खाने का सही समय क्या है जिससे की यह हमारे लिए अत्याधिक फायदेमंद साबित हो सके एवं इसके नुकसान क्या क्या हैं? आइए जानते हैं- 


Nutritional facts of Banana:

केला के फायदे एवं नुकसान जानने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि, केले में कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में पाए जाते हैं।


Nutritional facts:

Calories               -  105

Protein                 -  1.3 gm

Carbohydrates       -  27  gm

Fat                        -  0.4  gm

Fibre                     -  3.1  gm

Sodium                  -  1    mg

Potassium              -   422 mg

Natural Sugar        -   14   gm

Vitamin A              -   1.5 %

Vitamin C              -   17 %

Calcium                 -    0.5 %

Iron                      -   1.7 %


[केले से जुड़ी जानकरी के लिए पोस्ट को आगे पढ़ते रहें।]


कच्चे और पक्के केले में अंतर (Ripe and Unripe Banana in hindi)


Kela khane ke fayde

कच्चे केले (Unripe Banana):

कच्चे केले में उच्च प्रतिरोध स्टार्च सामग्री मौजूद होता है। यदि कोई व्यक्ति टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित है तो उसे पके हुए केले को अवॉइड करने की खास जरूरत है, इसके बदले में वह कच्चे हरे केले का सेवन कर सकते हैं। ये पेट से जुड़े स्वास्थ्य को ओर बेहतर करने में अहम भूमिका निभाता है।


इसके नियमित मात्रा में सेवन करने से ही शरीर के, खाद्य पदार्थ से मिलने वाले पोषक तत्व को अवशोषित करने की क्षमता को इंप्रूव करता है।


इसके नुकसान यह है कि कभी-कभी इसके अनियमित या अधिक सेवन से पेट में दर्द व गैस की समस्या शुरू होने लगती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।


पक्के केले (Ripe Banana):

पके हुए केले में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट मौजुद होते हैं तथा इसका सेवन करने पर हमारे शरीर को इसे पचाने में काफी आसानी होती है। इसके साथ ही यह पेट से जुड़ी समस्या को भी दूर करने में काफी कारगर साबित होता है। 


पके हुए केले के नुकसान यह है, कि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है जिससे कि डायबिटीज वाले लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। इसके साथ-साथ अधिक पकने पर इसमें मौजूद विटामिन व मिनरल्स धीरे-धीरे नष्ट होने लगते हैं।

[अपने सुविधा के अनुसार दोनों तरह के केलों को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं।] आगे जानिए केला खाने के फायदे कौन कौन से हैं-


केला खाने के फायदे (Benefits Of Eating Banana in hindi)

केला को हमेशा से ही सुपर फूड की श्रेणी में रखा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसके फायदे ही हैरान कर देने वाले हैं। आइए जानते हैं-


Kela khane ke fayde


वजन घटाने:

केला को तो हम सभी लोग वजन बढ़ाने के लिए अक्सर इस्तेमाल करते हैं पर यह वजन घटाने में भी उतना ही लाभकारी है। इसमें मौजूद फाइबर एवं हेल्थी कार्ब्स वेट लॉस में मदद करते हैं। पूरे दिन में सिर्फ 1 केला को ही खाएं, इससे अधिक खाने पर वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।


इसके साथ ही यदि आप सुबह खाली पेट 1 केले पर काली मिर्च का पाउडर को चुटकी भर छिड़ककर खाएंगे, तो इससे भी वेट लॉस में यह काफी अधिक मदद करता है। 


ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा रखे:

केले में मौजूद मैग्निशियम हमारे रक्त में उपस्थित Bad कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है, जिससे कि ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से इंप्रूव रहता है। इसे रोज खाएं।


ऊर्जा प्रदान करें: 

यदि जिम जाने से पहले अपने प्री वर्कआउट में सिर्फ 2 केलों का सेवन किया जाए तो एक्सरसाइज के दौरान हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती और एक्सरसाइज के दौरान हम अच्छे परफॉर्मेंस दे पाते हैं। यह काफी सस्ता एवं असरदार प्री वर्कआउट फूड है, इसलिए बिंदास होकर इसका प्रयोग करें।


हड्डियां मजबूत रखे:

केले में मौजूद कैल्शियम हमारे शरीर के हड्डियों को स्वस्थ एवं मजबूत रखने में काफी अधिक मदद करती हैं। बच्चे बड़े या फिर बुजुर्ग सभी इसका सेवन करें। 


वैसे तो केले के छिलके के फायदे काफी लोगों को पता ही नहीं है क्योंकि हम छिलके को हमेशा फेंक देते हैं। दरअसल केले के छिलके में कैल्शियम की जितनी मात्रा होती है उतना पूरे केले में नहीं होती इसलिए इसे फेंके नहीं, किसी चम्मच की सहायता से इसे खुरेद कर खाएं।


इम्यूनिटी बढ़ाएं:

केले में पाए जाने वाले हर तरह के विटामिन, मिनरल्स, जिंक, मैग्नीशियम व कैल्शियम शरीर के इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी अधिक मदद करता है। इम्यूनिटी का आजकल के दिनों में खास ख्याल रखना बहुत ज्यादा जरूरी है, ऐसे में केले को अपने डाइट में रोजाना शामिल करें एवं स्वस्थ रहें।


इसे पढ़े: घरेलु नुस्खों से इम्युनिटी बढ़ाये


चिंता व तनाव को दूर करे: 

केले में मौजूद विटामिन B9 डिप्रेशन से लड़ने में काफी सहायता करता है एवं इसके साथ ही स्ट्रेस को भी दूर करता है। यदि आप तनाव में है तो भी केले का सेवन करके आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं, पोटेशियम जो कि केले में काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसकी खासियत ही तनाव को दूर करना है। 


वजन बढ़ाएं:

केले में मौजूद प्रोटीन, शुगर एवं कार्बोहाइड्रेट शरीर के वजन को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप दिन भर में आसानी से 2-3 केले खा सकते हैं। इसके साथ ही केले को दूध में मिक्स करके एक शेक के रूप में रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से यह वजन बढ़ाने में जल्दी मदद करते हैं।


कब्ज़ व दस्त में राहत दे:

केले में पाए जाने वाला पोषक तत्व - हेल्थी कार्ब्स व फाइबर पेट की डाइजेशन की क्षमता को इंप्रूव करता है, जिससे कि भोजन अच्छी तरह से पच जाता है और कब्ज से जुड़ी समस्या में भी छुटकारा दिलाता है।


इसके विपरीत यदि दस्त की समस्या हो, तो भी यह इसमें काफी ज्यादा मददगार है। बस दिन भर में दो पके हुए केले का सेवन करें जिससे यह दस्त की समस्या को धीरे-धीरे ठीक करने लगता है।


इसे भी पढ़े: कब्ज से छुटकारा पाएं 


ब्लड प्रेशर को सामान्य करे:

केला खाने के फायदे ब्लड प्रेशर को भी सामान्य करने में काफी अधिक मदद करते हैं। केले में मौजूद पोटैशियम नामक तत्व हार्ट के स्वास्थ्य को बेहतर करता है एवं ब्लड प्रेशर में भी काफी सहायक है।


पीरियड्स के दर्द को कम करें:

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द के निवारण हेतु केला काफी अधिक उपयोगी है। इसमें मौजूद विटामिन B6, मिनरल्स एवं पोटेशियम ही पीरियड्स cramp को ठीक करता है।


अच्छी नींद लाए:

केला खाने के फायदे अच्छी नींद लाने में भी काफी अधिक सहायक हैं। क्यूंकि केले में उपस्थित प्रचुर मात्रा में विटामिन एवं मिनरल चिंता एवं तनाव को दूर करता है जिससे कि अनिद्रा की समस्या जड़ से खत्म होने लगती है। इसका सेवन रोजाना करें और आप की भी नींद की समस्या धीरे धीरे ठीक होने लगेगी।


चेहरे के लिए फायदेमंद:

केले में पाए जाने वाला पोटेशियम हमारे चेहरे को पोषित करता है। इसके साथ ही रूखे बेजान चेहरे को निखार लाने में काफी मदद करता है। 


केले को रोजाना खाएं एवं केले को अच्छी तरह से पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं, जिससे आप को इसके फायदे नजर आने लगेंगे।


मस्तिष्क के परफॉर्मेंस को अच्छा बनाए:

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व पोटैसियम, विटामिन बी 6 एवं फाइबर हमारे मूड को खुश एवं अच्छा रखने में मदद करता है, इसके साथ ही मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी बेहतर करता है, जिससे कि एकाग्रता की शक्ति बढ़ती है।


बालों को मजबूती प्रदान करे:

विटामिन एवं मिनरल जो कि केले में भर-भर के पाए जाते हैं। केले के नियमित मात्रा में रोजाना सेवन से ही यह हमारे हेयर स्कैल्प को पोषण एवं नमी (Nourished and Mosturize) प्रदान करता है, जिससे कि हेयर फॉल से जुड़ी समस्या भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। और बालों की मजबूती भी बनी रहती है। 


यह थे कुछ केला के फायदे जो की काफी हैरान कर देने वाले हैं। यदि आप इसका रोजाना सेवन करें तो आपके शरीर को भी इससे काफी ज्यादा लाभ पहुंचेगा।


इसे भी पढ़े: हेयर फॉल रोकने के चमत्कारी उपाय


केला सेवन करने के तरीके 

Kela khane ke fayde
Kela khane ke fayde

मिल्क बनाना शेक:

यदि आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हो तो केला को दूध में अच्छी तरह से मिक्स करके इसे एक shake की तरह रोजाना पीने से वजन बढ़ाने में यह काफी मदद करता है।


काली मिर्च के साथ केला खाएं:

रोज सुबह खाली पेट केले पर काली मिर्च को हल्का सा छिड़क कर खाने से यह वेट लॉस में काफी ज्यादा इफेक्टिव साबित होता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने के बाद आधे घंटे तक कुछ ओर चीजों का सेवन ना करें।


पीनट बटर, केला एवं ब्रेड का सेवन करें:

यदि जिम के दौरान अच्छी परफॉर्मेंस करनी हो तो इस बात का पूरा ध्यान रखें कि प्रि-वर्कआउट में अच्छी चीजों को ही शामिल करें।

ऐसे में ब्राउन ब्रेड, पीनट बटर एवं केला को एक साथ खाने पर इसमें मौजूद हेल्थी कार्ब्स आपको अधिक उर्जा प्रदान करेंगे, जिससे कि आपकी एक्सरसाइज भी अच्छे तरीके से हो सकेगी और इसके दौरान थकेंगे नहीं और एनर्जेटिक (energetic) महसूस करेंगे।


केला कितना खाएं एवं खाने का सही समय 

केला खाने के फायदे बेहतरीन तभी होंगे जब हम उसे सही मात्रा में और सही समय पर खाएंगे, इसलिए यह जानना भी काफी अनिवार्य है।


केला कितना खाएं:

1. यदि वेट लॉस कर रहे हो तो सिर्फ 1 केला खाएं।

2. वजन बढ़ाना हो तो 2 -3 केला तक खा सकते हैं।

3. यदि आप किसी तरह के डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हो तो अपने कैलोरीज के हिसाब से केले का सेवन कर सकते हैं।


केला खाने का सही समय:

केले को अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें जिससे कि आप पूरा दिन एनर्जीटिक महसूस कर सके या तो फिर प्री वर्कआउट में भी शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है।


ध्यान रहे केले को शाम या रात में खाने से बचे क्योंकि ऐसा करने पर सर्दी एवं खांसी की समस्या बढ़ जाती है, इसके साथ ही डाइजेशन पर भी बुरा असर पड़ता है।


केला खाने के नुकसान:

केला खाने के फायदे को तो हम सभी लोगों ने काफी अच्छे से जाना पर क्या आप जानते हैं कि इसके कुछ नुकसान भी है। आइए जानते हैं-


Kela khane ke fayde

1. केले का सेवन रात में करने पर सर्दी और खांसी की समस्या हो जाती है, इसलिए इसे शाम या रात के समय खाने से बचें।


2. केले खाने का तुरंत बाद पानी नहीं पिये, इससे गले में खराश एवं खांसी होने की संभावना बढ़ जाती है।


3. पके हुए केले का ही सेवन करें क्योंकि कच्चे हरे केले डाइजेशन की समस्या को बढ़ाते हैं।


4. अधिक मात्रा में चीनी पाए जाते हैं, जिससे कि टाइप 2 diabetes वाले लोगों को इसका सेवन कम करना चाहिए।


केले से जुड़े कुछ सवाल एवं जवाब 

1.  केला कब नहीं खाना चाहिए?

Ans- यदि आपको पहले से ही सर्दी एवं खांसी की समस्या हो तो इसे पूरी तरह से अवॉयड करे क्यूंकि ऐसा न करने पर यह इस तरह की समस्या को ओर अधिक बढ़ा सकता है


2. केला खाने से क्या फायदा क्या नुकसान?

Ans-  केला खाने के फायदे

1. वेट लोस करने में मदद करे 
2. इम्युनिटी को बूस्ट करे 
3. कब्ज की समस्या से राहत दिलाये
4. चिंता एवं तनाव को दूर करे 
5. बेहतर नींद लेन में मदद करे 

 केला खाने के नुकसान 

1. अधिक केले का सेवन करने पर पेट से जुडी समस्या जैसे की गैस एवं पेट दर्द शुरू होने लगती है

2. केले का सेवन रात्रि में करने पर सर्दी एवं गले में खरास की समस्या शुरू होने लगती है

3. Type 2 diabetes वाले लोगो को इसका कम से कम उपयोग करना चाहिए


3 . पका केला में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

Ans- पका हुए केले में विटामिन A और C, आयरन, कैल्सियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम एवं फाइबर प्रचुर मात्र में पाया जाता है


4. एक दिन में कितने केले खाने चाहिए?

Ans- 1. यदि वेट लॉस कर रहे हो तो सिर्फ 1 केला खाएं।

2. वजन बढ़ाना हो तो 2 -3 केला तक खा सकते हैं।


5. केला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

Ans- 1. केला खाने के बाद तुरंत खाना नही खाना चाहिए ऐसा इसलिए क्यूंकि इससे डाइजेसन से जुडी समस्या शुरू हो सकती है

2. इसके साथ ही केला खाने के तुरंत बाद पानी नही पीना चाहिए क्यूंकि इससे सर्दी, खांसी एवं गले की समस्या शरू होने लगती है


Conclusion:

1. केला खाने के फायदे हमारे शरीर के स्वास्थ्य को इंप्रूव करने में काफी मदद करते हैं।


2. यह एक सुपर फूड है, जो सस्ते में एवं आसानी से उपलब्ध हो जाता है, इसलिए इसे अपने डाइट में हमेशा शामिल किया करें।


3. इसके साथ-साथ इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी है इसलिए इसका पर्याप्त मात्रा में ही सेवन करें।


4. केला के साथ-साथ अन्य फलों को भी अपने डाइट में शामिल करें एवं बाहर का ऑन हेल्थी सा फूड खाने से बचें।



यदि आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं । धन्यवाद

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post